Biggest Dump Truck: 1 टायर का वजन है 5500 किलो, दुनिया के सबसे बड़े ट्रक की तस्वीरें देखे

 Biggest Dump Truck: दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसे ट्रक की तस्वीरें दिखाने वाले हैं जो कि दुनिया के सबसे बड़े ट्रकों में से एक है। ट्रक की 1 टायर की वजन की बात की जाए तो यह लगभग 5500 किलोग्राम का है। तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस ट्रक का वजन कितना होगा। आइए देखें इस ट्रक की कुछ शानदार तस्वीरें।

Biggest Dump Truck: 1 टायर का वजन है 5500 किलो, दुनिया के सबसे बड़े ट्रक की तस्वीरें देखे


Biggest Dump Truck

दोस्तों वैसे तो दुनिया में बहुत बड़े बड़े वाहन मौजूद हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसे वाहन के बारे में बताने वाले हैं जो कि दुनिया का सबसे बड़ा ट्रक है। इस ट्रक की बात की जाए तो इसका नाम Belaz 75710 है। वर्तमान में यह ट्रक भारत में तो मौजूद नहीं है यह ट्रक अभी बेलारूस में है। इस ट्रक के बारे में कुछ रोचक और जानकारी से भरेतथ्य हम आपको आज इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

क्या है कलर

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दुनिया के सबसे बड़े ट्रक को पीले कलर में पेंट किया गया है। यह पीला कलर ठीक वही कलर है जिस कलर से जेसीबी को पेंट किया जाता है। Belaz 75710 को पीले रंग से पेंट करने का मुख्य कारण यह है कि यह कलर दूर से ही दिखाई देता है।अतः सेफ्टी की दृष्टि से इस ट्रक में पीला कलर किया गया है ताकि दूर से ही लोगों को यह ट्रक देख सके और किसी भी तरह की दुर्घटना को टाला जा सके।ऐसी जानकारी हाथ लगी है कि सोवियत संघ के समय पर बेलारूस रूस के अंदर था और उस दौरान बेलारूस के एक शहर ज्होडिनो में एक कंपनी थी, जिसका नाम Belaz था, यहां पर दुनिया के सबसे मजबूत और पावरफुल ट्रक बनाने का काम होता था।उसी कंपनी के द्वारा इस ट्रक का निर्माण किया गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिमी देश भी अच्छे ट्रक बनाने के लिए जाने जाते हैं। पश्चिमी देश की कंपनियों के द्वारा बनाए गए ट्रकों ने भी वर्ल्ड रिकॉर्ड हासिल की है लेकिन Belaz 75710 ट्रक ने सभी ट्रकों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए दुनिया के सबसे बड़े ट्रक का खिताब हासिल कर लिया है।

Biggest Dump Truck: 1 टायर का वजन है 5500 किलो, दुनिया के सबसे बड़े ट्रक की तस्वीरें देखे


क्या है इस ट्रक की लंबाई

इस ट्रक की लंबाई चौड़ाई और वजन की बात की जाए तो इस ट्रक का नाम Belaz 75710 रखा गया है और पिछले 10 सालों से इस ट्रक का रिकॉर्ड कोई नहीं तोड़ पाया है। ये ट्रक अभी भी दुनिया का सबसे बड़ा ट्रक ही माना जाता है।इस ट्रक की लंबाई 20 मीटर चौड़ाई 9.7 मीटर और ऊंचाई 8.2 मीटर है।इस ट्रक को बनाने वाली कंपनी यह दावा करती है कि यह ट्रक 450 टन तक का वजन आसानी से उठा सकता है। इस ट्रक की टॉप स्पीड 60 किलोमीटर प्रति घंटा है। लोडिंग होने के बाद यह ट्रक 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है। इतना ही नहीं यह ट्रक 4×4 ट्रक भी है।

1 टायर का वजन है 5500 किलो

Biggest Dump Truck: 1 टायर का वजन है 5500 किलो, दुनिया के सबसे बड़े ट्रक की तस्वीरें देखे


आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस ट्रक के मात्र 1 टायर का वजन 5500 किलोग्राम है। इस ट्रक में 8 टायर लगे हुए हैं। इस ट्रक के वजन की बात की जाए तो ट्रक का वजन लगभग 360 टन का है। इसका मतलब यह है कि इस ट्रक का वजन कम से कम 360000 किलोग्राम है।इतना ही नहीं इस ट्रक के टायर इतने मजबूत है कि यह भारी से भारी सामान को एक स्थान से दूसरे स्थान तक आसानी से ले जा सकता है। यह ट्रक कई लाख किलोग्राम का वजन आसानी से झेल सकता है।



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X