Free Aadhaar Update: तीन महीने और बढ़ी फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की तारीख, जानें नया डेट

 Free Aadhaar Update: केंद्र सरकार ने आधार कार्ड (Aadhaar Card) को फ्री में अपडेट करने की सुविधा एक बार फिर बढ़ा दी है ! यूआईडीएआई द्वारा जारी किए जा रहे इस दस्तावेज को अपडेट करने की समय सीमा 14 जून 2023 तक थी, जिसे अब बढ़ा दिया गया है !

अब आपके पास आधार कार्ड अपडेट (Free Aadhaar Update) करने के लिए तीन महीने का समय है, जिसे आप ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं ! यूआईडीएआई (UIDAI) ने जानकारी दी है कि आप 14 सितंबर तक पहचान पत्र और एड्रेस प्रूफ अपलोड कर सकते हैं !

सीएससी पर अपडेट करने के लिए शुल्क

UIDAI की वेबसाइट के अनुसार आधार कार्ड की जानकारी को सही रखने के लिए अपने जनसांख्यिकीय दस्तावेज अपलोड करें और अपने आधार कार्ड को अपडेट करें ! अपने आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने के लिए आप https://myaadhaar.uidai.gov.in पर जा सकते हैं। वहीं सीएससी सेंटर पर जाकर अपडेट (Aadhar Card) कराने के लिए 25 रुपये चार्ज देना होगा !

इन चीजों की जरूरत है

यूआईडीएआई द्वारा जारी इस पोर्टल पर आधार कार्ड में पता, नाम आदि जानकारी अपडेट की जा सकती है ! इसके लिए यूजर्स को आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जरूरत होती है ! मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी के जरिए आप पता और अन्य चीजें बदल सकते हैं !

Aadhaar Card Update कैसे करें

  • सबसे पहले आधार की वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in पर जाएं !
  • अब लॉगिन करें और नाम / लिंग / जन्म तिथि और पता विकल्प चुनें !
  • आधार अपडेट का विकल्प चुनें !
  • अब एड्रेस या अन्य जानकारी अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करें !
  • इसके बाद स्कैन कॉपी अपलोड करें और डेमोग्राफिक डेटा की जानकारी अपलोड करें !
  • अभी भुगतान करें, जिसके बाद आपको एक नंबर मिलेगा !
  • इसे संभाल कर रखें। स्टेटस चेक करने में मददगार होगा !

आधार अपडेट को कैसे ट्रैक करें

जब आप सफलतापूर्वक आधार कार्ड (Aadhar Card) में पता परिवर्तन के लिए अनुरोध सबमिट करते हैं, तो आपको एक यूआरएन नंबर दिया जाता है। यह आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा और आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से भेजा जाएगा। अब आप https://ssup.uidai.gov.in/checkSSUPStatus/checkupdatestatus पर जाकर अपने आधार कार्ड अपडेट स्टेटस को ट्रैक कर सकते हैं।

जनसांख्यिकीय डेटा को उद्धृत करने की आवश्यकता कब होती है?

जब एक महिला की शादी हो जाती है, तो उपनाम बदल दिया जाता है ! वहीं अगर जन्मतिथि, नाम और पता में कोई गड़बड़ी हो तो भी आप अपना आधार कार्ड अपडेट (Aadhar Card Update) करवा सकते हैं !

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X