Vitamin B12: बढ़ती उम्र के साथ और भी बढ़ जाती है विटामिन बी12 की जरूरत, जानिए क्यों

 Vitamin B12: हम अच्छी तरह से जानते हैं कि स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन और पोषण महत्वपूर्ण हैं ! विटामिन की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं ! जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, विटामिन, विशेष रूप से विटामिन बी 12 (Vitamin B12) की आवश्यकता भी बढ़ जाती है ! कई शोध यह भी बताते हैं कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ हमें विटामिन बी12 के सेवन पर भी ध्यान देना चाहिए !

विटामिन बी12 क्यों जरूरी है?

हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका को समुचित विकास के लिए विटामिन बी12 (Vitamin B12) की आवश्यकता होती है ! विटामिन बी 12 को कोबालिन के नाम से भी जाना जाता है। यह पानी में घुलनशील विटामिन मेटाबॉलिज्म के लिए जरूरी है ! यह आठ बी विटामिनों में से एक है ! एक सह-कारक के रूप में, यह डीएनए संश्लेषण और फैटी एसिड और अमीनो एसिड के चयापचय में भी प्रयोग किया जाता है !

कमी जोखिम बढ़ा सकती है (Vitamin B12 Deficiency)

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोध के निष्कर्षों के अनुसार, समय के साथ शरीर में पर्याप्त विटामिन बी12 नहीं मिलने से स्वास्थ्य संबंधी जोखिम बढ़ सकते हैं ! स्मृति हानि (Memory Loss), हृदय रोग (Heart Disease), अत्यधिक बड़ी अस्वास्थ्यकर रक्त कोशिकाएं, हाथ या पैर में सुन्नता ! उम्र बढ़ने के साथ-साथ विटामिन बी12 की कमी भी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित कर सकती है। इसकी कमी का पता लगाने के लिए ब्लड टेस्ट जरूरी है !

विटामिन बी 12 के स्रोत (Vitamin B12 Source)

हमें इसकी पर्याप्त मात्रा मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों से मिलती है ! कनाडा के वाटरलू विश्वविद्यालय के शोध से पता चलता है कि 14 वर्ष से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति को प्रति दिन 2.4 माइक्रोग्राम विटामिन बी 12 प्राप्त करने की आवश्यकता होती है !

उम्र के साथ क्यों बढ़ जाती है विटामिन बी12 की जरूरत (Vitamin B12 Benefits For Elderly)

कनाडा के वाटरलू विश्वविद्यालय के शोध से पता चलता है कि जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारे शरीर विटामिन बी 12 को अवशोषित करने में कम सक्षम हो जाते हैं। उम्र बढ़ने के साथ विटामिन बी12 की कमी होने की संभावना अधिक होती है। दरअसल, यह पेट के एसिड द्वारा भोजन से अवशोषित कर लिया जाता है। जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, पेट का एसिड कम होने लगता है। साथ ही, जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, बहुत कम या बिल्कुल भी पशु उत्पादों का सेवन नहीं किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ विटामिन बी12 की कमी की जांच कराएं !

Vitamin B12: बढ़ती उम्र के साथ और भी बढ़ जाती है विटामिन बी12 की जरूरत, जानिए क्यों





पर्याप्त मात्रा कैसे जानें

न्यूट्रिएंट जर्नल के अनुसार, आमतौर पर यह सोचा जाता है कि खाद्य पदार्थों के माध्यम से विटामिन बी12 (Vitamin B12) की अधिक मात्रा नहीं ली जा सकती है। इसके साथ अच्छी बात यह है कि अगर आप इसे अधिक मात्रा में भी लेते हैं तो यह नुकसान नहीं पहुंचाता है। अतिरिक्त मात्रा पेशाब के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है। इसलिए, अनाज, सोया दूध या अन्य गैर-डेयरी दूध को विटामिन बी12 से भरपूर खाद्य पदार्थ के रूप में लिया जा सकता है ! समय-समय पर, रक्त परीक्षण के माध्यम से विटामिन बी 12 के स्तर की जाँच की जा सकती है !

एंटी एजिंग एजेंट (Anti Aging Agent Vitamin B12)

अमेरिका के ओरेगॉन विश्वविद्यालय में किए गए शोध से पता चलता है कि विटामिन बी 12 भी त्वचा (Vitamin B 12 For Skin) के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह कोलेजन उत्पादन के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी प्रदान करता है। यह त्वचा की प्राकृतिक नमी संतुलन को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन बी 12 स्वस्थ कोशिका (Vitamin B12 For Cell Development) वृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करता है ! इस वजह से यह झुर्रियों और उम्र बढ़ने के अन्य लक्षणों को कम करने में मदद करता है।

विटामिन बी12 की खुराक (Vitamin B12 Supplement)

हार्वर्ड हेल्थ के अनुसार उम्र बढ़ने के साथ शरीर सही मात्रा में नहीं मिल पाता है ! इसलिए विटामिन बी12 सप्लीमेंट जरूरी हो जाता है ! डॉक्टर की सलाह के अनुसार ये सप्लीमेंट हर मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हैं !


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X