TVS Apache RTR 310 Review: खरीदे या नहीं

 

-TVS Apache RTR 310 Review-












TVS Apache RTR 310 Review: टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 टीवीएस की एक नई

 नेकेड स्ट्रीटफाइटर मोटरसाइकिल है जो आरआर310 प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसे

 सितंबर 2023 में 2.43 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया था।

 सेगमेंट में इसका मुकाबला KTM 390 Duke, BMW G 310 R और Honda CB300R से

 है। यहां विभिन्न स्रोतों से कुछ समीक्षाएं दी गई हैं:

 

ओवरड्राइव इसके इंजन प्रदर्शन, सुविधाओं और सवारी गुणवत्ता के लिए आरटीआर 310

की प्रशंसा करता है। इसे "बड़ा आश्चर्य" कहा गया है और कहा गया है कि यह "अब

 तक का सबसे तेज़ दिखने वाला आरटीआर" है। हालाँकि, यह कमजोर तेल फिल्टर, भारी

 निकास कनस्तर और सेपांग नीले रंग योजना के लिए प्रीमियम कीमत जैसी कुछ

 कमियों की ओर भी इशारा करता है।

- बाइकवाले को आरटीआर 310 अपने आक्रामक डिजाइन, भरी हुई उपकरण सूची और

 संतुलित सवारी और हैंडलिंग पैकेज के लिए पसंद है। इसमें कहा गया है कि

 मोटरसाइकिल एक स्पोर्टी लेकिन आरामदायक सवारी मुद्रा प्रदान करती है और इसमें

 सराहनीय फिट और फिनिश है। हालाँकि, यह इसके इंजन कंपन और स्टाइल में

 मौलिकता की कमी के लिए आरटीआर 310 की आलोचना भी करता है।

 आरटीआर 310 खुद को बाकी 310 परिवार से अलग करता है और एक अलग सवारी

 अनुभव प्रदान करता है। इसमें कहा गया है कि मोटरसाइकिल सुविधाओं से भरपूर है

 और शहर के भीतर इसे चलाना एक परम आनंददायक अनुभव है। हालाँकि, इसमें यह

 भी कहा गया है कि इसकी पर्यटन क्षमताओं में सुधार की गुंजाइश है।

 

TVS Apache RTR 310 Review

टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 को बैंकॉक के शहरी जंगल और थाईलैंड सर्किट मोटरस्पोर्ट कॉम्प्लेक्स में टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 का परीक्षण किया गया है। जहां से कुछ निष्कर्ष निकलकर सामने आए हैं जिसे आज हम इस पोस्ट में आपको बताने जा रहे हैं। इस निष्कर्ष में हमने कुछ बिंदुओं को नोट किया है। 

टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 टीवीएस की RR310 का ही स्ट्रीट फाइटर संस्करण है। 310 का शानदार प्रदर्शन है इसका शानदार डिजाइन और आकर्षक कीमत है। ऐसी फीचर्स मिलती है जो इस सेगमेंट के अन्य बाइक में उपस्थित नहीं है। यह स्पष्ट है कि यह बीएमडब्ल्यू की G310R की बिक्री को काम करेगी, इसका प्रदर्शन बेहतरीन है। 


हेंडलबार की समग्र फिट और फ़िनिश शानदार है इसमें किसी भी तरह की ख़राब पैनल गैप या खड़खड़ाहट नहीं

 मिलता है। इसके पेट की गुणवत्ता और स्विच गियर भी प्रीमियम का एहसास देता है। मालूम हो कि टीवीएस

 अपाचे आरटीआर 310 3 पेंट में उपलब्ध है  आर्सेनल ब्लैक, फ्यूरी येलो और सेपांग ब्लू

-TVS Apache RTR 310 Review-

TVS Apache RTR 310 package

टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 की फर्स्ट इन सेगमेंट में आपको छह-अक्ष आईएमयू यूनिट जो कॉर्नरिंग एबीएसकॉर्नरिंग ट्रैक्शन कंट्रोल, कॉर्नरिंग क्रूज़ कंट्रोल, व्हीली कंट्रोल, रियर लिफ्ट शमन जैसे सुविधा से सुसर्जित है। इसके साथ आपको क्रूज़ कंट्रोल, क्लाइमैटिक कंट्रोल, हीटिंग और कूलिंग फ़ंक्शन के साथ नियंत्रण सीटें, और गतिशील स्थिरता नियंत्रण जैसे सुविधा मिल रही है। जो आपको केटीएम 390 ड्यूक जैसे बाइकों में देखने को नहीं मिलती है। इसलिए कहा जा सकता है कि टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 एक अच्छा ओपिनियन पैकेज है।

-TVS Apache RTR 310 Review-

इसमें आपको फीचर्स में 5 इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलइडी लाइटिंग, 5 राइट मोड (अर्बन, रेन, स्पोर्ट, ट्रैक और

 सुपरमोटो) मिलता है। इसके अलावा GoPro नियंत्रण, संगीत और स्मार्ट फोन कनेक्टिविटी, स्मार्ट हेलमेट

 डिवाइस कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे सुविधा भी देखने को मिलता है। जिससे आपको

 खरीदने के लिए मजबूर करता है। 

TVS Apache RTR 310 Engine Performance

हालांकि टीवीएस अपाचे आरटीआर 312 सीसी लिक्विड कूल्ड मोटर द्वारा संचालित है जो 9,700 आरपीएम पर

 35.5bhp की पावर और 6,650 आरपीएम पर 28.7nm की पिक टॉर्क जनरेट करती है। इसका इंजन

 परफॉर्मेंस शानदार प्रदर्शन प्रदान करता है। इसमें लो-एंड टॉर्क और अच्छी ट्रैक्टेबिलिटी उत्कृष्ट मिड-रेंज और

 टॉप-एंड प्रदर्शन देखने को मिलता है। 

-TVS Apache RTR 310 Review-                                                                                                      

 लेकिन यह 5,000 आरपीएम के बाद थोड़ी परेशानी करती है। 6,000 और 7,500 आरपीएम के बीच यह

 असहज होने लगती है। इसके कंपन को खूंटियों, सीट, ईंधन टैंक और हैंडलबार पर महसूस होने लगता है।

 जिससे कुछ हद तक सवारी के अनुभव को खराब होता है। लेकिन अच्छी बात यह है कि यह 8,000 आरपीएम

 के बाद उसके कंपन में सुधार हो जाता है। 85 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सवारी करने पर यह

 थोड़ा आपको निराश करती है। लेकिन इसके ऊपर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की सवारी पर यह अच्छा प्रदर्शन

 प्रदान करता है। 



टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 के गियर बॉक्स आपको खुश कर देगी इसका गियर बॉक्स काफी आकर्षक

 तरह से काम करता है। गियर को बदलने में कोई तरह की परेशानी नहीं मिलता है। यहां तक की क्लच एक्शन

 भी काफी हद तक हल्का है। आपको शहरी और ट्रैफिक में गियर बदलने काफी आसान बनाता है। इसमें

 आपको द्वि-दिशात्मक क्विकशिफ्टर क्लच-कम अपशिफ्ट और डाउनशिफ्ट होने की वजह से यह काफी अच्छे से

 बिना किसी समस्या के इसके गियर काम करता है।
TVS Apache RTR 310 Review

निष्कर्ष 

अब सवाल यह है कि इस पैकेज के साथ टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 को खरीदना चाहिए या नहीं, तो

 मेरा मानना है कि स्पष्ट रूप से टीवीएस अपाचे आरटीआर को खरीदना चाहिए क्योंकि यह आपको 300, 400

 सीसी सेगमेंट के लिए बाजार में उपलब्ध अन्य बाइक की तुलना में अपाचे आरटीआर 310 में आपको ज्यादा

 फीचर्स आकर्षक प्रदर्शन और सवारी और हैंडलिंग के बीच उत्कृष्ट संतुलन प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें

 आपको फर्स्ट इन सेगमेंट सूची में कई तरह के फीचर्स मिलते हैं।  

हालांकि इसमें एक नकारात्मक पक्ष है कि यह 6,000 और 7,500 आरपीएम के बीच थोड़ा कंपन महसूस करता

 है। जिससे 80 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच यात्रा करने में सुविधा होती है। क्योंकि लंबी दूरी के लिए

 भारतीय सड़कों पर आदर्श परिवहन इसी गति के बीच होती है।  2.43 लाख रुपये एक्स शोरूम के बीच मिलने

 वाली टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 इस सेगमेंट में बेहद ही आकर्षक मोटरसाइकिल है। टीवीएस अपाचे

 आरटीआर 310 केटीएम 390 ड्यूक और बीएमडब्ल्यू G310R से भी कम कीमत पर अपाचे आरटीआर 310

 उपलब्ध है। और इन सभी बाइकों से भी आपको आरटीआई 310 में अधिक फीचर्स और तकनीक मिलती है।

 इसलिए कहा जा सकता है कि टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 फीचर्स और प्रदर्शन के साथ-साथ आपके पैसे

 की भी बचत होती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X