IND VS SA ODI 3rd: कोहली और केएल राहुल और अन्य खिलाड़ियों की यह तस्वीर, हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने से पहले की है

 

IND VS SA 3rd ODI:दक्षिण अफ्रीका ने पार्ल में नौ मैच खेले हैं। इस दौरान आठ घटक दल हैं। उन्हें सिर्फ एक मैच में हार का सामना करना पड़ा था। इस मैदान पर भारत ने पांच मैच खेले हैं। इस दौरान दो जीते हैं और दो हारे हैं।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच थ्री फ्रेंडली मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मुकाबला गुरुवार (21 दिसंबर) को खेला जाएगा। दोनों इतिहास पार्ल के बोलैंड पार्क में - प्रमुख उद्देश्य। सीरीज में भारत और दक्षिण अफ्रीका 1-1 से बराबरी पर हैं। इस मैच को जीतने वाली टीम सीरीज को 2-1 से अपना नाम कर लें। 

नई दिल्ली ( न्‍यूज वाला 24)। हार्दिक पांड्या को मुंबई इंडियंस का नया कप्तान बना दिया गया है। इसी बीच सोशल मीडिया पर हार्दिक पांड्या की एक तस्वीर वायरल हो रही है। फोटो में पांड्या के साथ विराट कोहली, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल देखे जा सकते हैं। कुछ यूजर्स इस तस्वीर को हालिया बताकर शेयर कर रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि हार्दिक की यह तस्वीर मुंबई इंडियंस का कप्तान बनने के बाद की है।


न्‍यूज वाला 24
 ने पड़ताल में दावे को भ्रामक पाया। वायरल तस्वीर साल 2020 की है,जब टी20 सीरीज से पहले टीम के खिलाड़ी आउटिंग पर निकले थे। इस दौरान पांड्या ने कोहली, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के साथ तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर को अब हालिया बताकर वायरल किया जा रहा है।

क्‍या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज Virat Kohli Fans Club ने 21 दिसंबर को तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है, “आईपीएल के कप्तान हार्दिक पांड्या विराट कोहली केएल राहुल एक साथ लेट नाइट डिनर करते हुए नजर आए#viratkohli#hardikpandya#viratkohli #cricket #TeamIndia,#Kl rahul।”

वायरल पोस्ट के आर्काइव  लिंक को यहां देखें

पड़ताल

वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल किया। हमें हार्दिक पांड्या के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह तस्वीर मिली। फोटो को 4 दिसंबर 2020 को शेयर किया गया था। 


सर्च के दौरान हमें वायरल तस्वीर न्यूज 18 की एक खबर में भी मिली। 4 दिसंबर 2020 को प्रकाशित खबर में बताया गया है की,ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में अपने शानदार प्रदर्शन के कारण हार्दिक पांड्या चर्चा में थे। इसी बीच पांड्या ने फैंस के लिए एक तस्वीर शेयर की थी। 


विराट कोहली, केएल राहुल ,मयंक अग्रवाल और उनकी पत्नी को पांड्या के साथ एक रेस्तरां में देखा जा सकता है।वन इंडिया सपोर्ट के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर तस्वीर से जुड़ी वीडियो रिपोर्ट मिली। 4 दिसंबर 2020 को अपलोड रिपोर्ट के मुताबिक, विराटकोहली, हार्दिक पांड्या, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी 20 अंतरराष्ट्रीयमैचसेपहले कैनबरा में एक आउटिंग के लिए निकले थे।
हमने वायरल तस्वीर को लेकर दैनिक जागरण के खेल संपादक अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया। उन्होंने भी तस्वीर को पुरानी बताया है।

गौरतलब है कि हार्दिक पांड्या 2015 से लेकर 2021 तक मुंबई इंडियन के लिए खेले थे। साल 2022 में वो गुजरात टाइटंस से जुड़े थे। गुजरात टाइटंस की टीम पिछले दो सीजन से आईपीएल में खेल रही है और दोनों सीजन में हार्दिक की कप्तानी में टीम फाइनल में पहुंची थी। 2022 में गुजरात की टीम चैंपियन बनी थी और 2023 में उप-विजेता रही थी।अंत में हमने पुरानी फोटो को हालिया बताकर शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। इस पेज को 24 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: 

 न्‍यूज वाला 24 ने पड़ताल में वायरल दावे को भ्रामक पाया है। हार्दिक पांड्या की वायरल तस्वीर साल 2020 की है, जब हार्दिक पांड्या अन्य खिलाडियों के साथ आउटिंग के लिए निकले थे। तस्वीर हार्दिक पांड्या के कप्तान बनने से पहले की है।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X