Happy New Year's Day! How are you planning to start this fresh chapter?

New year's day:नए साल की शुभकामनाएँ! 1 जनवरी को मनाया जाने वाला नया साल का दिन, कैलेंडर वर्ष की शुरुआत का प्रतीक है। यह दुनिया भर के लोगों के लिए पिछले वर्ष पर विचार करने, आने वाले वर्ष के लिए लक्ष्य और संकल्प निर्धारित करने, परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने और अक्सर आशा और सकारात्मकता के साथ नए साल का स्वागत करने के लिए उत्सव और परंपराओं में शामिल होने का समय है। इस अवसर को मनाने के लिए कई संस्कृतियों में अपने स्वयं के अनूठे रीति-रिवाज और रीति-रिवाज हैं, जिनमें आतिशबाजी प्रदर्शन और पार्टियों से लेकर विशेष भोजन और धार्मिक अनुष्ठान शामिल हैं।



मेरे एक परिचित, जो सांख्यिकी के प्रोफेसर भी हैं, यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि उनके लगभग 3,000 फेसबुक मित्रों में से 34 - या आश्चर्यजनक रूप से 87 में से 1 - का जन्म 1 जनवरी को हुआ था।

 

मेरे एक परिचित, जो एक सांख्यिकी प्रोफेसर भी हैं, यह देखकर आश्चर्यचकित रह गए कि उनके लगभग 3,000 फेसबुक मित्रों में से 34 - या 87 में से एक चौंका देने वाला 1 - का जन्म 1 जनवरी को हुआ था। उन्हें आश्चर्य हुआ, "संभावना सिद्धांत विफल हो गया!" लेकिन क्या वास्तव में ऐसा है? शायद नहीं।


शायद इसलिए क्योंकि यह उन लोगों के लिए डिफ़ॉल्ट जन्मतिथि है जो अनिश्चित हैं या सटीक दिन का खुलासा नहीं करना चाहते हैं। दरअसल, मैंने भी फेसबुक पर अपनी फ्रेंड लिस्ट देखी। वहां 1 जनवरी के जन्मदिनों की संख्या भी अनुपातहीन रूप से अधिक है। मुझे पूरा यकीन है कि ऐसा कई पाठकों के साथ भी हो सकता है। कई लोगों का जन्मदिन 1 जनवरी को होना चाहिए, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार वर्ष का पहला दिन है।

सत्येन्द्र नाथ बोस, विद्या बालन, असरानी, ​​नाना पाटेकर और ज्योतिदात्य सिंधिया उन भारतीय हस्तियों में से हैं - अतीत और वर्तमान - जो अपना जन्मदिन और नया साल एक साथ मना सकते हैं। हालाँकि, जाहिर तौर पर 1 जनवरी के जन्मदिन के बारे में कुछ खास नहीं है। यदि हम यह मान लें कि जन्म पूरे वर्ष एक स्थिर दर पर होता है, जैसा कि मेरे उपर्युक्त परिचित ने माना है, तो शायद प्रत्येक 365 में से एक (या अधिक सटीक रूप से 365.25 में से एक) लोगों का जन्म 1 जनवरी को होना चाहिए।

यह जनसंख्या का लगभग 0.27 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करता है। 1 जनवरी समय के अनंत चक्र में केवल एक बिंदु है क्योंकि पृथ्वी सूर्य के चारों ओर और अपनी धुरी पर घूमती है; यह पृथ्वी की एक अण्डाकार परिक्रमा का आरंभ या अंत नहीं हो सकता। हालाँकि, 1 जनवरी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वर्ष का पहला दिन था जब जूलियस सीज़र ने शुरुआत के रोमन देवता जानूस को मनाने के लिए कैलेंडर को बदल दिया था, जिनके दो चेहरों ने उन्हें अतीत और भविष्य दोनों को देखने की क्षमता दी थी।

हालाँकि, जैसे ही पोप ग्रेगरी ने जूलियन कैलेंडर को संशोधित किया और 1 जनवरी को नए साल के पहले दिन के रूप में स्थापित किया, इसे धीरे-धीरे पूरे यूरोप और उसके बाहर भी स्वीकृति मिल गई। ऐसे कई अन्य प्लेटफ़ॉर्म हैं जहां उपयोगकर्ता 1 जनवरी को अपने "डिफ़ॉल्ट" जन्मदिन के रूप में नामित कर सकते हैं। इस तरह के "डिफ़ॉल्ट" तर्क के कारण, भारत में कुछ गाँव ऐसे हैं जहाँ, आधार डेटा के अनुसार, सभी निवासियों का जन्म 1 जनवरी को हुआ था। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले का काकरा गाँव एक ऐसा गाँव है जहाँ अधिकांश लोग रहते हैं ग्रामीणों के पास अपनी उम्र साबित करने वाला कोई दस्तावेज नहीं है। इसलिए, आधार नामांकन के प्रभारी अधिकारियों ने उन्हें समान जन्म माह और तारीख प्रदान की। इसी तरह, 1 जनवरी को इलाहाबाद के गुरुपुर के जसरा ब्लॉक के कंजासा गांव में रहने वाले अधिकांश लोगों का जन्मदिन है। रिपोर्ट में कहा गया है कि हरिद्वार में वन गुज्जरों के गांव गैंदी खाता के लगभग हर निवासी के आधार कार्ड पर एक ही जन्मतिथि थी।

एक प्रेस विज्ञप्ति में, यूआईडीएआई ने कहा कि उसकी नामांकन नीति के अनुसार, जहां किसी व्यक्ति को जन्म की सही तारीख नहीं पता है और उसके पास इसके लिए कोई सहायक दस्तावेज नहीं है, यूआईडीएआई घोषित जन्म वर्ष या आयु को स्वीकार करता है, और आधार नामांकन के लिए व्यक्ति की जन्मतिथि उस वर्ष की 1 जनवरी मानी जाती है। लेकिन यह केवल भारत के लिए नहीं है। दुनिया भर में हजारों अप्रवासियों और शरणार्थियों का जन्मदिन नए साल का दिन होता है।

1 जनवरी को डिफ़ॉल्ट रूप से चुना गया है क्योंकि उनमें से कई के पास अपने जन्म प्रमाण पत्र तक पहुंच नहीं है और क्योंकि उनमें से कुछ दुनिया के ऐसे क्षेत्र में किसी प्रकार की आपदा से भाग गए हैं जहां जन्मदिन उतना महत्वपूर्ण नहीं है। कुछ साल पहले, बिजनेस इनसाइडर के एक लेख में 2009 के अमेरिकी आव्रजन डेटा का हवाला दिया गया था, जो दर्शाता है कि उस वर्ष देश में प्रवेश करने वाले लगभग 80,000 शरणार्थियों में से 11,000 की जन्मतिथि 1 जनवरी थी।

भले ही आप पूरे वर्ष जन्मों का एक समान वितरण न मानें, फिर भी यह अविश्वसनीय रूप से उच्च 14 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। चूँकि उनके पास आधिकारिक जन्म प्रमाण पत्र नहीं हैं, इसलिए इन प्रवासियों को अक्सर निर्देश दिया जाता है कि जब वे शरण की तलाश में अमेरिका पहुँचें तो अपनी जन्मतिथि 1 जनवरी लिखें। 1 जनवरी का जन्मदिन नवागंतुकों के बीच इतना लोकप्रिय है कि, आधी रात के समय, अप्रवासी बच्चे अपने माता-पिता को नए साल की शुभकामना देने के अलावा उन्हें जन्मदिन की भी शुभकामनाएं देते हैं! ऑस्ट्रेलिया भी इसी चीज़ का अनुभव करता है। अतीत में, ऑस्ट्रेलिया में जिन लोगों के पास अपनी जन्मतिथि का प्रमाण नहीं था, उन्हें एक तारीख दी जाती थी, कई लोगों को वर्ष के पहले दिन का उपयोग करने के लिए मजबूर किया जाता था।



2011 में विनियमन में बदलाव के बाद, 31 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया में व्यक्तियों के आधिकारिक जन्मदिन के रूप में नामित किया गया था। चोरी की पीढ़ी के ऑस्ट्रेलियाई लोगों के पास शायद ही कभी आधिकारिक दस्तावेज होते थे, लेकिन जब उनके पास होता था, तो उनकी जन्मतिथि 1 जनवरी के बजाय 1 जुलाई होती थी। हालांकि, सामान्य तौर पर, किसी को आश्चर्य हो सकता है कि क्या 1 जनवरी का जन्मदिन अन्य तारीखों में होने की संभावना है। स्पष्टतः, कई समाजों में उत्तर "नहीं" है। वास्तव में, उनकी संभावना बहुत कम है, जिनमें से कुछ कारणों को अच्छी तरह से समझा जा चुका है।

वास्तव में, नए साल का दिन वास्तव में मूल-निवासी अमेरिकियों के लिए सबसे कम लोकप्रिय जन्मदिनों में से एक है, इस तथ्य के बावजूद कि 1 जनवरी अप्रवासियों के लिए एक अविश्वसनीय रूप से आम जन्मदिन है। अमेरिका में 1994 से 2014 तक जन्म डेटा का विश्लेषण करने के बाद, प्रतिष्ठित मतदान संगठन फाइवथर्टीएट ने 1 जनवरी को 366 में से 365वें दिन के रूप में रखा, जो केवल क्रिसमस दिवस से आगे था। उन्होंने विशिष्ट तिथियों की लोकप्रियता या अलोकप्रियता के लिए कई कारकों का हवाला दिया, जैसे कि अस्पताल की छुट्टियों, लीप डे, या यहां तक ​​कि शुक्रवार 13 तारीख से बचने के लिए माता-पिता का जल्दी प्रसव पीड़ा में जाना। इसी तरह, ऑस्ट्रेलिया जैसे कुछ अन्य देशों में, 1 जनवरी जन्म के लिए सबसे कम लोकप्रिय दिनों में से एक हो सकता है।


सबसे पहले, शायद ही कोई व्यक्ति प्रसव को छुट्टियाँ बिताने का एक सुखद तरीका मानता है। यह संभव है कि डॉक्टर भी शिशु प्रसव कराने के बजाय छुट्टियों के दौरान आराम करना पसंद करेंगे। उदाहरण के लिए, क्रिसमस दिवस, बॉक्सिंग दिवस (26 दिसंबर), नए साल का दिन, ऑस्ट्रेलिया दिवस (26 जनवरी), और एंज़ैक दिवस (25 अप्रैल) ऑस्ट्रेलिया में जन्म के लिए पांच सबसे कम लोकप्रिय तिथियां हैं।



बहरहाल, ऐसे कई तरीके हो सकते हैं जिनमें समाज विभिन्न गतिविधियों के लिए 1 जनवरी को "डिफ़ॉल्ट" या कट-ऑफ तिथि के रूप में उपयोग करने की परंपरा को दर्शाता है। उदाहरण के लिए, मैल्कम ग्लैडवेल ने अपनी 2008 की पुस्तक "आउटलेयर्स: द स्टोरी ऑफ़ सक्सेस" में उल्लेख किया है कि कनाडा में पेशेवर हॉकी खिलाड़ियों की अनुपातहीन संख्या वर्ष के शुरुआती महीनों में पैदा होती है। इसका तर्क यह है कि चूंकि युवा हॉकी लीग अपनी पात्रता कैलेंडर वर्ष पर आधारित करती हैं, इसलिए वे 1 जनवरी को कट-ऑफ के रूप में निर्धारित करते हैं।


परिणामस्वरूप, 1 जनवरी को जन्मे बच्चे उसी लीग में भाग लेते हैं, जिसमें उसी कैलेंडर वर्ष के 31 दिसंबर को जन्मे बच्चे शामिल होते हैं। और उस कम उम्र में, उदाहरण के लिए, जनवरी या फरवरी में पैदा हुए बच्चों को बेहतर एथलीट माना जाता है और जाहिर तौर पर वे अपने छोटे समकक्षों की तुलना में शारीरिक रूप से अधिक परिपक्व होते हैं, जो साल के अंत में पैदा होते हैं।

परिणामस्वरूप, उन्हें अतिरिक्त कोचिंग मिलती है और विशिष्ट हॉकी लीग के लिए चुने जाने की संभावना अधिक होती है। इस प्रकार की स्थिति कई अन्य देशों और परिस्थितियों में भी लागू होती है। इसलिए, "डिफ़ॉल्ट" कट-ऑफ तारीख, जो भी हो, समाज पर एक महत्वपूर्ण छाप डाल सकती है। बहरहाल, मैं प्रत्येक पाठक को नव वर्ष की शुभकामनाएँ देता हूँ। और 1 जनवरी को जन्मदिन मनाने वाले सभी लोगों को भी जन्मदिन की शुभकामनाएँ!

NEWSWALA24.IN की तरफ से नए साल की हार्दिक शुभकामनाएं !


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X