योगी सरकार ने फ्री सिलेंडर ,अब इन दस्तावेजों के साथ मिलेगा मुफ्त सिलेंडर

उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) एक ऐसी पहल है, जिसके अंतर्गत गरीब और पिछड़े परिवारों को गैस कनेक्शन (Gas Connection) और मुफ्त गैस सिलेंडर (Free Gas Cylinder) दिए जाते हैं।



उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) एक ऐसी पहल है, जिसके अंतर्गत गरीब और पिछड़े परिवारों को गैस कनेक्शन (Gas Connection) और मुफ्त गैस सिलेंडर (Free Gas Cylinder) दिए जाते हैं। इस योजना का मकसद धुएँ से छुटकारा और स्वच्छ ऊर्जा का प्रचार है। इस योजना की समय सीमा को अब 15 फरवरी तक बढ़ा दिया गया है, जिससे त्योहारों और सर्दियों के दौरान लोगों को सुविधा मिलेगी।

इस योजना का फायदा उठाने के लिए उपभोक्ताओं को अपने बैंक और गैस कंपनियों के साथ केवाईसी (KYC) जानकारी देना होगा। गोंडा जिले में अब तक 34,245 पात्र लोगों ने इस योजना का लाभ लिया है, जो कि कुल 79,268 पात्र लोगों में से है।

प्रदेश सरकार (State Government) ने उज्ज्वला योजना के तहत हर वर्ष दो मुफ्त रिफिल सिलेंडर (Free Refill Cylinders) देने का ऐलान किया है। दिवाली के अवसर पर पहला रिफिल सिलेंडर पहले ही बांट दिया गया है, और अब दूसरा रिफिल सिलेंडर 15 फरवरी तक मिलेगा। इससे न सिर्फ त्योहारों में बल्कि सर्दियों में भी घरेलू उपभोक्ताओं को आराम मिलेगा।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के शुरू होने से पहले, गरीब और असहाय परिवारों को गैस कनेक्शन (Gas Connection) की कल्पना भी नहीं कर सकते थे। धुएँ से भरे चूल्हे से महिलाओं और बच्चों की सेहत पर बुरा असर पड़ता था। यह उनके जीवन की गुणवत्ता पर भी प्रभावित करता था।

योजना के आरंभ के समय मुख्यमंत्री योगी (CM Yogi) ने लोक कल्याण संकल्प पत्र (Public Welfare Resolution Letter) में किए गए एक और वादे को पूरा करने का वादा किया। इस योजना ने न केवल गैस कनेक्शन की पहुंच को बढ़ाया है बल्कि गरीब परिवारों को एक स्वच्छ और स्वस्थ खाना पकाने का साधन भी दिया है।

हम आशा करते हैं कि इस आर्टिकल से आपको योगी सरकार ने फ्री सिलेंडर के बारे में जानकारी मिल गई होगी, इसे अपने दोस्तो के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी योगी सरकार ने फ्री सिलेंडर के बारे में जानकारी मिल सके।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Join Our WhatsApp Group!

Join our Telegram channel for Updates Click Here

X